vision IAS current affairs in Hindi Jan 28, 2021

vision IAS current affairs in Hindi में हम ias परीक्षा के लिए इम्पोर्टेन्ट कुछ करंट अफेयर्स इस आर्टिकल में डालेहे। इस,लिए इस कर्रेंट अफेयर्स को बिलकुल भी मिस मत करना। vision ias daily current affairs in hindi बोहोती इम्पोर्टेन्ट हे IAS परीक्षा के लिए।

करंट अफेयर्स 2021 MCQ for SSC, BANK, RAIL Exam

26 November samvidhan divas- MCQ current affairs in Hindi for govt exam

Current Affairs MCQ in Hindi for SSC OR BANK-22 January-2021

राम सेतु ब्रिज का असली आयु :-

राम सेतु का असली आयु लेकर बोहत दिनों से बेहेश चलते अरहाहे। राम सेतु भारत ओर श्रीलंका के बीच में है, ओर इसको हम एडम ब्रिज के नाम से भी इसको जाना जाता है।राम सेतु कब बनाया गया था ए बताना अभी तक बोहोत मुश्किल था ,पर अब सरकार ने बोज्ञानिक अध्ययन के लिए मंजूरी दे दिया हैं।

तो इतने दिन के बाद अब जहकर रामसेतु के बरेहमे हमलोगोको बिस्तर से जन ने को मिलेगा। भारत ओर श्रीलंका के अन्दर ए 48 km का ब्रिज हैं। हमसभिने रामायण में इस ब्रिज नाम बोहोत बार सुना है, पर इसका कोई बोज्ञानिक प्रमाण नहीं है।

Archaeological survey of india के अन्दर central advisory board of archaeology ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी दियाहे। ओर इस प्रस्ताव को दिया गया था National institute of oceanography के दुआर।

ए प्रोजेक्ट हैं किया ?

ए एक तीन साल का प्रोजेक्ट हैं, ए प्रोजेक्ट ख़तम होने के बाद हम लोग जन सकते हैं कि ए सेतु मनुष्य दुआर बनाया गया था कि नहीं, कीउकि रामायण में बताया गया है,रामजी ने सीता को रावण के चंगुल से छूरानेके लिए श्रीलंका तक सेतु बनाया था।अब ए कितना सच है अब हम लोगोंको पाता चाल जायेगा। NIO के डायरेक्टर सुनील कुमार सिंह जी ने कहा है कि हमने पहले ही केहचुके कब ए बनाया गया था फिर हम इसको रामायण के अन्दर जो समय बताया गया था उसके साथ इसको मिलकर देख सकते हैं।कार्बन डेटिंग टेक्नीक से इसका आयु निकाला जाएगा । किउकि सब चीजों के अन्दर कार्बन जरूर होता है,ओर एहि अशन टेक्निक है।

project का plan:-

इसी साल के मार्च के आखिर में सबकुछ सुरु हो जाएगा । इस project में कोई भी खुदाई नहीं होगा , सब कुछ पानी के नीचे होगा, geological servey के तहत फोटो खींचना,3d maping करा जायेगा,सब कुछ करीब से देखा जायेगा।सेतु बोहोत पुराना होने कि वाजाहसे सबकुछ बिना चुकर करा जायेगा, एसब जाचपर्थल ख़तम होने के बाद खोडनेका कम चालू हो जायेगा,ओर फिर लैब में सब पत्थर का टेस्ट करा जायेगा।

NIO director ने बताया हैं की वाहा पर लकड़ी केभी सामान हो सकता है, तो अच्छी तरह से हमलोहो कम करना पड़ेगा।ओर कोई भी चीज को बाहर लेजाने कि जरूरत नहीं है, सब कुछ NIO में ही टेस्ट करा जायेगा।

NIO का दो oceanographics vessels है । एक का नाम RV Sindhu sankalp ओर दूसरा RV Sindhu sadhana . बताया जा रहा है इस project में RV Sindhu sadhana का इस्तेमाल होगा अच्छा जाच पर्थल के लिए।

2005 में सेठुसमद्रम का एक project का बात किया गया था,अरब के कोई भी देशों से जहाज भारत में आने के लिए बोहोत घूम के आना पड़ता है,इसलिए बोला गया था ,राम सेतु के हिस्सोको खोदकर गहरा कर दिया जायेगा,पर तब ए project नही हो पाया था।

Covid 19 के नेया guidelines home ministry ke दुआर:-

ministry of Home affairs के दुआर इस guideline ko जारी किजती हैं। ओर इस guideline को 27 जनवरी मतलब काल जारी करावादिया गया है।ओर ए guideline 28 फरवरी 2021 तक जारी रहेगा।

हमारे डेशमे covid 19 के active case ओमे बोहोत ज्यादा गिरवाट देखने को मिला।इसलिए मिनिस्टी ने हर एक राज्य को बताया हैं सभी लोगो को social distancing में ले आना आपका जिम्मा हैं। किऊकी इस अच्छे बक्त को ओर ministry खोना नहीं चाहते।पर इसमें कोई containment zone को अल्लेख नहीं करा गया ,सिर्फ बताया गया हैं अगर जरूरत पड़े तो हम containment zone घोषित करेंगे।

इस नेये वाले guideline पे सबकुछ खोल दिया गया है।ओर इससे पहले वाले guideline में theater पे 50% लोग allowed थे अब ओ पूरा कर दिया गया है। swimming pool, exhibition hall सब कुछ public के लिए खोल दिया जाएगा ।पर ओसाब होगा सब्धनी से । मस्क ओर सैनिटाइजर अबॉसोक है।इसके साथ साथ जो international air travell हैं उसे भी खोल देने की बात हो रहा हैन।

पहले guidline पे 65 बर्श के ऊपर के लोग,गर्भवती महिलओं ओर 10 साल के नीचे की बच्चोको घर से निकाल ना चाहिहे।पर इस्बार के guideline पे आशा कुछ नहीं बोला गया है।ओर आरोगया सेतु अप का इस्तेमाल हमको बरकरार रखना चाहिए।

जी जो हमको पालन करके चलना पड़ेगा :-

1.face covering

2.social distancing.

3. Don’t spit in public place.

4. staggering of work and buisness work.

5. screening and hygiene.

6. frequent sanitizing.

इस सबको मानते रहो तो कोरोना हमारा कुचभी नहीं बिगाड़ पायेगा ।

निज सुआश्ट रहो ओर दूसरो को सुआश्ट बनाओ।

World Economic forum 2021 में PM मोदी जी का भाषण :-

हर एक देश प्रधानमंत्री एहापे अपने देश को represt करता है। कीऊकी सभी चाहते है कि उनका देश ओर सभी देशी से अगे रहे, इशी लिए buisness ओर भी नेया नया platform में अपने अपने देशको represent करने के लिए हार साल WTF को Organise किया जाता है। एहापे बिस्वभर की मुसीबत लेकर भी चर्चा की जहता हैन।इसका इस साल का submit कि तारीख हैं 26 जनवरी से लेकर 29 जनवरी ताक स्विट्जरलैंड के दावोस पर।

आज 5;30 बजे 28 जनवरी को PM मोदी जी ने अपना भाषण रखा ।उनका मूल भाषण था covid 19 को लेकर। उनका कहना है इन हालातो मै भी हम ईहापे positivity लेकर आये हैं, ओर ऐही हमारा बल है।expert का कहना था कि हमारे देश में corona आया तो 2 मिलियन से अधिक मृत्यु हो सकता है, पर ऐसा कुछ नहीं हुआ, ओर पूरे विश्व के 18% हमारे देश में हैं, तो बिस्वो को हमने एक बोहोत बड़ा आपदा से बचाया है।

ओर इसके बाद आता है vaccine कि खबर।तब मोदी जी ने बताया 12 दिन के अंदर हम 2.3 मिलियन सुआस्थ कर्मी को vaccine दे चुके,ओर कुछ महीने के अंदर ही अंदर हम लाखो लोगो को vaccine दे चुके होंगे।ओर हम हमारे प्रतीबेसी देश को भी vaccine दे रहे हैं।उनका कहना है हम पूरे विश्व में जान बचाने के कोसिश पे लगे परे है।ओर ए बिल्कुल सच बात हैं ओर हमारे लिए बोहोत गर्व का बात हैं।


vision daily current affairs -26 january 2021 MCQ

Current Affairs MCQ in Hindi 14-January-2021

Current affairs MCQ in Hindi 16-जनुअरी -2021

vision ias current affairs in hindi में आपको IAS परीक्षा केलिए सरे इम्पोर्टेन्ट करंट अफेयर्स शेयर किया गयाहै। जोकि IAS जैसे परीक्षा केलिए इम्पोर्टेन्ट हे। आगेभी आप को हम इसी तरसे मदत करते रहेंगे , इसलिए हमें हमेशा फॉलो करते रहो। और हमें टाइम टो टाइम फॉलो करने केलिए बेल्ल आइकॉन को क्लिक करो। vision ias current affairs in hindi में आगे भी आते रहो।