Today Current Affairs in Hindi

Today Current Affairs in Hindi-आज हम जानने बाले हे 2020 में होने बाले कुछ अपरिचित घटनाओंके बारेमे और जानेंगे Washington DC में होचुके कुछ बोहोती इम्पोर्टेन्ट घटनाओ के बारेमे बारेमे। अगर आप हमारे रोजके फॉलोवर हे तो आपको पतहोगा,हम हर रोज आपलोगोंकेलिए करंट अफेयर्स डालते रहतेहै। अगर आपको हमारे पिछले आर्टिकल परना हे तो-

2020-One of the hottest years on record

क्या सारा आर्टिकल लिखा जा रहा Regarding 2020 ओर आशा बताजा रहा कि अवितक की रिकॉर्ड मै 2020 है ओ अवितक का Hottest Year बताया गया है।

WHAT WAS HAPPEND

क्या सारा Agencies है सबका दुरा बोलै गया सबसे ज्यादा गरम था infact अवितक का सबसे ज्यादा गरम हो सकता है 2016 का साथ tie बताया जा रहा है।

Nasa Goddard Institute for Space Studies इनका दुरा बोला गया है 2020 hottest year on record tying with 2016.

The US NOAA(National Oceanic and Atmospheric Administration)National Centers for Environmental Information उनका दुरा बोलै गया कि 2020 was second warmest year on record since 1880 ।

अलग अलग agencies दुरा हर साल जनुअरी की म्हनेमे येआ रिकॉर्ड दिया जाता है और पाश किया जाता है।European weather agency ने 2019 मे बोलै था 2020 होगा second warmest year.

According to NOAA,Average temperature अगर देखगे पूरा पृथिबी का 2020 का येआ पीसले 100 साल का अगर हम देखे उसका का जो avarage tampreture था उसके 1 डिग्री जदा है।

14 साल को अगर आप दिखेगा 7 warmest year रहे है ।उनोने बताया है कि 1850 से यह पर second warmest year है 2020।

Further,2016 से सबसे ज्यादा warmest था और उसके बाद 2020 second सबसे warmest बताया जा रहा है।
लईकिन दोनो का diffirent देखेंगे it is 0.022 degree Celsius.

WHAT DOES THIS MEAN?

Aa Per NOAA,उनका दूर बताया गया है कि बोहोत सारे climate anomalies आपको देखने को मिलेंगे।जैसे कि सुपर cyclone पिशले दो दसक मे 199 मे आया था ।फिर 2020 मे amphan आया था।जो second सुपर cyclone है।

चक्रवात ने डीडीघा के बीच भूस्खलन किया, जो पश्चिम बंगाल में कोलकाता से लगभग 180 किमी दक्षिण में है, और दोपहर से शाम तक बांग्लादेश में हटिया द्वीप।155-165 किमी की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ 190 किमी प्रति घंटा की रफ्तार।

अन्य घटनाओं ने एटा और लोटा को उकसाया, जिसने निकारागुआ में एक दूसरे के 25 किमी के भीतर चार तूफान के रूप में लैंडफॉल बनाया।अमेरिका में चरम घटनाओं का एक उदाहरण कैलिफ़ोर्निया को चीरते हुए जंगल की आग है।कैलीफ़ोर्निया में सबसे बड़े वन्यजीवों में से छह 1932 के बाद से दर्ज किए गए, पांच 2020 में हुए।

इन आग से उठने वाले धुएं की राख ने आसमान को सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र और ऑरगैन के कुछ हिस्सों में धोया और नारंगी रंग की धुलाई की और इन क्षेत्रों में वायु की गुणवत्ता को भी प्रभावित किया।

As per the California Department of Forestry उनका येआ कहना है कि wildfire तो natural है इयासब होता रहता है।लईकिन अब बदल गया है गरम होने की बक्से।

AUSTRALIAN BUSHFIRES

Australia मे सबसे बड़ा bushfire अवितक का देखना को मिला है ।2019 के एन्ड से लेकर जनुअरी 2020 के सुरु मे ये पुई australian bushfire बोहोत लंबे समय तक चल रहा था और काफी डैमेज हुए था।

20,000 National Guard troops deployed in Washington DC

WHAT WAS HAPPENED?

Pentagon के दुरा जो 2000 से ज्यादा national guards lethal weapons के साथ तैनाथ होंगे.किसी भी हिंसा को रोकने के लिए उद्घाटन से एक सप्ताह पहले, जैसा कि 6 जनवरी को अनुभव किया गया था,देश भर में विचरण और अराजकता पैदा करने के कदम के बारे में जानकारी प्राप्त करने वाली खुफिया स्थितियों के साथ।राजधानी पहाड़ी और उसके आस-पास लगभग 15000 तैनात हैं.
एक और 5000 को पुराने 20 के आसपास जोड़ा जाएगा inauguration of President-elect Joe Biden.यह अब संयुक्त अरब अमीरात और इरैक संयुक्त में अमेरिकी सैनिकों की संख्या से दोगुना है।

WHY THE NATIONAL GUARD WERE NOT DEPLOYED ON THE DAY OF THE MOB ATTACK?

जबकि वॉशिंगटन में गार्ड कैपिटल हमले के दिन राष्ट्रपति ट्रम्प की कमान में था।
तैनात करने के आदेश आमतौर पर मेयर के अनुरोध पर सेना के सचिव द्वारा जारी किए जाते हैं।
उस घातक डाट पर, अन्य अधिकारियों ने भी गार्ड के उपयोग पर तौला, फिर भी यह निर्णय कैसे लिया गया, इसका विवरण बहस का विषय है।
6 साल की उम्र में की गई कार्रवाई का सबसे विवादास्पद यह है कि पंचकोण की दलीलों के बावजूद,
वॉशिंगटन डीसी महापौर मुरियल बॉलर और कैपिटल पुलिस प्रमुख स्टीवन सन से, जमीन पर राष्ट्रीय रक्षक जूते के लिए।
जिस तरह से इन घटनाओं ने वारंट की भूमिका निभाई, वह एक सुरक्षा बल के कमांड और नियंत्रण संरचना के रूप में राष्ट्रीय गार्ड की भूमिका को करीब से देखती है जो इसके संचालन और इसकी तैनाती के हिस्ट्रोइड से गुजरती है।

ABOUT NATIONAL GUARD

Under U.S. Statute,उस के इंदर जो लॉ है उसके हिसाब से national guard के अंडर दो तककी चीज़े आपको देखनो को मिलेगी एक कहा जाता है army national guard दूसरे हित है air national guard।जब हम ground deployement की बात करते है जैसे washinhton dc मे जो चल रहा है तो यहा पेर हुम् बात कर रहा है army national gaurd की जोकि ground पे तैनात किया जा सकते है किउंकि us capitol biulding अस पास येआ कइके जा रहा है 20000 के आस पास ।यहा पेर बताया जाता है कि जितना वी खर्चा है जो वी चीज़े की जाती है उनके दुरा उस सब federal expense पर होता है।

PURPOSE OF NG

उनका purpose बताया गया है उनका law का according उसमे ये है कि जो community है और जो देश है उन दोनों को एक तरसे serve करना।इसलिए, घरेलू आपात स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए समान जिम्मेदारी के साथ कार्य किया जाता है overseas combat missions,anti-drug initiatives,rescue and reconstruction missions and beyond.

Typically,आगे आप देखोगे किसके अंडर आता है तो अगर suppose domastickly यहापर किसीको तैनात करना है national gaurd को तो जी राजजे मे किया जाता है उस रज्जो की governor के पास power होती है।

ओर यह पेर terms of service हो है अगर आप national guard की traning कर रहे हो तो आप एक part time की तारा कर सकते हो आप कॉलेज वी जा सकते हो और साथ मे traning वी ले सकते हो।

HISTORY OF DEPLOYMENT

सबसे पहले अगर आप देखोगे जो regiment बनाया गया था north अमेरिका के अंडर ओ आपका massachusetts, 1636 मे देखने को मिलेगा।अवितक 1952 में यह पर armed forces reserve act लाया गया था united state के अंडर ओर तब से लेकर 12 बार US president ने उसका इस्तेमाल किया।जिनमें से अधिकांश 1960 के दशक के दौरान नागरिक अधिकारों के आंदोलन की उथल-पुथल के दौरान थे।इन घटनाओं के अलावा, गार्ड को 1970 के न्यू यॉर्क शहर की डाक हड़ताल के लिए राष्ट्रपति द्वारा जुटाया गया था, 1989 में तूफान ह्यूगो के बाद अमेरिकी वर्जिन द्वीपों में लूटपाट हुई थी।

CONCLUSION

अमेरिका में कड़वे ध्रुवीकरण के स्तर को देखते हुए और हिंसक हमलों का समय-समय पर प्रकोप के बाद श्री ट्रम्प ने कार्यालय में प्रवेश किया,
श्री बिडेन को अपने कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय संरक्षक की तैनाती की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

Today Current Affairs in Hindi-में हर रोज आपको करंट अफेयर्स मिलता रहताहै। और हर रोज मिलते रहेगा। तो अगर आप हर रोज करंट अफेयर्स परना चातेहो तो सब्सक्राइब करते रहो। Today Current Affairs in Hindi- में हम प्रति दिन करंट अफेयर्स के ऊपर प्रश्नो उत्तर भी देतेहै अगर आप एक UPSC , WBCES जैसे परीक्षाके छात्रों हो तो ये आपके लिए बोहोती फायदेमंद हे।