Today current affair in Hindi-Impact of USA political event on India.

हैलो मित्रों today current affair in Hindi शुरू करें। INDIA का शेयर बाजार तेजी से बढ़ा है,और पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए हैं । यदि आप USA के बारे में जानते हैं, तो आपको पता होगा कि ट्रम्प के सभी समर्थक अलग-अलग तरीकों से USA में परेशानी पैदा कर रहे थे।

लेकिन अभी भी यूएसए और भारत के शेयर बाजार उच्चतम स्तर पर हैं । यूएसए के अंदर जो हो रहा है, वह भारत और यूएसए के शेयर बाजारों को प्रभावित कर रहा है। आज हम current affair in Hindi की इस पोस्ट में चर्चा करेंगे।

यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले बुधवार को यूएसए की कांग्रेस पार्टी पर हमला करने की कोशिश की गई थी, लेकिन अभी भी यूएसए का शेयर बाजार अपने उच्चतम स्तर पर है। लेकिन अगर भारत में यह घटना हुई होती तो क्या होता ।

एक और घटना संयुक्त राज्य अमेरिका में हो रही है जिसके कारण संयुक्त राज्य अमेरिका में शेयर बाजार अब अपने उच्चतम स्तर पर है। जॉर्जिया के चुनाव के कारण अमेरिकी शेयर बाजार अब तक सबसे अधिक है।

भारतीय शेयर बाजार कैसे प्रभावित हो रहा है?

संयुक्त राज्य अमेरिका में जॉर्जिया का चुनाव प्रत्यक्ष रूप से भारतीय शेयर बाजार को प्रभावित नहीं कर रहा है । लेकिन अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित कर रहा है ।

जो बिडेन चुनाव जीतने के बाद एक वित्तीय पैकेज की घोषणा कर सकते हैं। पैकेज में कितना भी पैसा देने की घोषणा क्यों न की जाए, उसका एक हिस्सा अलग-अलग विकासशील देशों में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इस तरह एक हिस्सा भारतीय शेयर बाजार में निवेश किया आएगा ।

निवेशकों ने 01 अप्रैल, 2020 से दिसंबर 2020 तक 2.22 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। यही वजह है कि शेयर बाजार का ग्राफ ऊंचा चला गया था।

और जॉबडेन चुनाव से पहले 5 खरब पैकेज का वादा किया था। इस कारण से, निवेशक भारतीय शेयर बाजार को लाभ के अवसर के रूप में देख रहे हैं। और इंवेस कर रहा है।

क्या भारत पर बुरा असर पड़ रहा है?

अभी तक भारत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ा है। हालाँकि, कुछ भी कहना संभव नहीं है । क्योंकि जो लोग अब शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं वे एक अनुमान में निवेश कर रहे हैं।

अगर जॉबडेन अपना शब्द नहीं रखता है, यानी, 5 ट्रिलियन का भुगतान नहीं करता है, तो भारत और अमेरिका दोनों के शेयर बाजार क्रैश हो सकते हैं। जो भारत और अमरीका दोनों के लिए बहुत बुरी बात होगी।

अगर स्टॉक मार्केट ज्यादा है तो क्या फायदा है?

शेयर बाजार कब उच्च होता है?

जब निवेशक शेयर बाजार में निवेश करते हैं। इसका मतलब है कि निवेशक अब भारतीय शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं, यही वजह है कि भारत में विभिन्न तरीकों से धन का निवेश किया जा रहा है। जो किसी तरह भारत के विकास के लिए काम कर रहा है।

शेयर बाजार में निवेश कोअन करता है ?

शेयर बाजार में निवेश विभिन्न बोरो कंपनियों द्वारा किया जाता है। हर्षद मेहता के शेयर बाजार घोटाले के बारे में आप जानते ही होंगे। मैंने ऐसा क्यों कहा, क्योंकि ये घोटाला एक बैंक के पास हुआ था? एक बड़ी कंपनी के साथ हुआ था ।

अभी भी शेयर बाजार से जुड़ी कई कंपनियां हैं, जियो कंपनी, एसबीआई, टाटा और कई कोम्पनिया हे । सीधे शब्दों में कहें, सभी बड़ी कंपनियां शेयर बाजार में शामिल हैं।

साधारण लोग भी शेयर बाजार से जुड़े हो सकते हैं। और लॉकडाउन के दौरान बड़ी मात्रा में शेयर बाजार में कारोबार किया। अब कोई भी घर से शेयर बाजार में व्यापार कर सकता है।

gk today current affairs in Hindi- Let’s check how much you read or Learn?

current affairs gk today in hindi-आइए देखें कि हमने आज क्या सीखा ?

A. जो बिडेन है?

Ans:- यूनाईटेड स्टेट के राष्ट्रपति.

B. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के शेयर बाजारों में अचानक उच्चतम स्तर पर पहुंचने का मुख्य कारण क्या है?

Ans:- जॉर्जिया का चुनाव.

C. डोनाल्ड ट्रम्प अमेरिका में कोनसी पार्टी के नेता हे ?

Ans:-Republican Party.

D. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव किसने जीता?

Ans:-Jeo Biden.

E. अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प समर्थक समस्या क्यों पैदा कर रहे हैं?

Ans:- फिर से चुनाव के लिए

F. क्या भारत में आम लोग शेयर बाजार में निवेश कर सकते हैं?

Ans:- हाँ.

G. अप्रैल से दिसंबर 2020 तक भारतीय शेयर बाजार में कितना पैसा लगाया गया है?

Ans:- 2.22 लाख करोड़ रुपये



SmmGyan किस प्रकार का वेबसाइट है?

Ans:- अगर आपको सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स बढ़ने है तो यह वेबसाइट पर आपको Tips and Tricks प्रदान किए जाते है जिससे आपके फॉलोअर्स बढ़ सके और जानकारी के लिए इसे पढ़े, इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स कैसे बढ़ाएं।

2 thoughts on “Today current affair in Hindi-Impact of USA political event on India.”

Comments are closed.