India china news 1 for any competitive exam

India China News- इस लेख में हम भारत और चीन के संबंध के बारे में जानने वाले हैं। इस लेख में, हम आपके साथ भारत चीन समाचार शेयर करेंगे।

इस समय, चीन और भारत के बीच संबंध बहुत अच्छे नहीं हैं। लेकिन हमने अचानक मालदीव का एक अपडेट देखा. India Beats China in the Maldives on UTF Harbour.

India Beats China in the Maldives on UTF Harbour-India china news


2013 से मालदीव सरकार ने भारत से देश की रक्षा के लिए एक सैन्य अड्डा स्थापित करने की मांग की थी, लेकिन भारत सरकार ने इस मुद्दे को ज्यादा महत्व नहीं दिया।

लेकिन (2018) जैसे ही चीन का ध्यान मालदीव की तरफ आकर्षित हुआ, भारत सरकार को इस मामले की जानकारी हो गई और उसने Dr. S Jaishankar को मालदीव भेज दिया।

और अंत में, Dr. S Jaishankar ने इसे सफलतापूर्वक किया। इसलिए अब भारत भविष्य में मालदीव पर अरबों डॉलर खर्च करने जा रहा है।

Solar heated Military Tent by Sonam Wangchuk -India China News


सोनम वांगचुक ने भारतीय सेना की मदद के लिए एक विशेष खोज की। उन्होंने भारतीय सेना के लिए एक विशेष प्रकार का तम्बू बनाया। जिसके बारे में उन्होंने अपने आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर विस्तार से टेंट के बारे में बताया।

This is the world’s first solar tent .

India china latest Relation being Normal -India China News


भारत और चीन के रिश्ते तब बिगड़ गए जब चीन और भारत ने लद्दाख में लड़ाई लड़ी। और इस खराब रिश्ते के परिणामस्वरूप, चीन को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। इस खराब रिश्ते को बनाए रखने के लिए भारत को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

लेकिन इस समय जैसे भारत और चीन ने इसे खत्म करने का फैसला किया। और वे क्लैश जगह से अपने सैनिकों को हटा रहे थे। हमें उम्मीद है कि यह जल्द ही खत्म हो जाएगा।

China bans BBC for showing Sexual abuse of Uighurs-India China News


चीन बीबीसी समाचार चैनल पर प्रतिबंध लगाया है, बीबीसी समाचार चैनल एक यूके समाचार चैनल है और बीबीसी दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना समाचार चैनल है। जो 1922 में संगठित हुआ था।

चीन दुनिया के सबसे बड़े और सबसे पुराने समाचार चैनल पर प्रतिबंध लगाया है। चीन के अनुसार बीबीसी समाचार चैनल उनके नियमों का उल्लंघन किया हैं। इसके अलावा, एक अनुमान लगाया गया है कि चीन सरकार ने ब्रिटेन में चीनी समाचार चैनलों पर प्रतिबंध लगाने के लिए यह कदम उठाया है।

ये छोरके भी माना जारहा हे की और एक कारन हे , जो की चीन के मुस्लिम के ऊपर न्यूज़ पब्लिश करने के बजा से चीन BBC न्यूज़ चन्नेलापने देश में बन करदिया हे ।

China is Largest source of Critical imports for India – India China News


भारत अभी भी इम्पोर्टेन्ट गुड्स के मामलेमे बोहोती ज्यादा करीब 85% निर्वर करता हे चीन के ऊपर । चीन से ज्यादातर सामान जैसे की मोबाइल फ़ोन भारत इम्पोर्ट करतहे । और देखा जाये तो भारत के ज्यादातर कंपनी अपनी प्रोडक्ट बनाने केलिए चीन से सामान एक्सपोर्ट करतहे ।

चीन और भारत लदाख में गलबान वाली के लेके जो हातपै किया था उस के बाद भारत के बोहोत सरे कंपनी चीन के रेप्लस करके नए देस से अपने जरुरी सामान एक्सपोर्ट करने लगे थे । लेकिन अभी भी बोहोती ज्यादा मोबाइल फ़ोन चीन से एक्सपोर्ट किया जाता हे ।

असा करूँगा चीन और भारत के अंदर का सरे मसले बोहति जल्दी ठीक होजाये और सबकुछ नार्मल होजाये ।

India  or  America  Political  Impact 

INDIA  CHINA  NEWS  इसी तैराकी और भी करेंट अफेयर्स हर रोज पर्ने केलिए हमें फॉलो करते रहो । हम आपको महीने के करेंट अफेयर्स , साल के करेंट अफेयर्स देते रहते हे । असकरूँगा आपको अच्छा लागहे । अपने दोस्तोको भी शेयर करदेना । इसी के साथ हम आपको शेयर करते हे MCQ  हर रोज । हर रोज आपको ईसिस तारा के करेंट अफेयर्स मिटा रहेगा ।

1 thought on “India china news 1 for any competitive exam”

Leave a Comment