daily current affairs in hindi for govt exams 26 January 2021

daily current affairs in hindi for govt exams के लिए इम्पोर्टेन्ट कुछ करेंट अफेयर्स हम जानने बाले हे, जोकि Goverment Exams केलिए इम्पोर्टेन्ट हे। असा करूँगा आपको ये सरे करेंट अफेयर्स बोहोत मदत करेगा UPSC ,IAS ,WBCS जैसे परीक्षाओमें सफल होनेमे।

ममता बनर्जी ने भारत के हिस्सों में ओर चार राजधानी की मांगे की-daily current affairs in hindi for govt exams

हमाारे प्रधान मंत्री श्री मोदी 23 जनवरी को वेस्ट बंगाल पर गए था , उधार ममता बनर्जी के साथ मिलकर उन्होंने सुभाष चन्द्र बोस का 125 या जन्मदिवस पालन कर रहे थे । श्रीमोती ममता बनर्जी ने तब मोदी जी से मांगे की, भारत में एक राजधानी काफी नहीं है, पूरे भारत में गोल करके चारो राजधानी होना जरूरी है।

ओर समय के साथ साथ राजधानी बदलने की भी बात कही है ममता बनर्जी ने , पर ऐसा कोई निर्धिस्ट समय का बात नहीं किया ,की एक साल उधार ओर दूसरे साल उधार, सिर्फ एक परिकल्पना दिया है।

ममता बनर्जीने किया कहा हे –

ममता बनर्जी जी ने सनीबर को बताया है कि , भारत के चार कोनो में चार राजधानी होने चाईहे। तृणमूल कांग्रेस के mp ओ ने इस बात को पार्लियामेंट तक पोहचेया हैं।

उन्होंने बोला, ब्रिटिशराज के समय में कोलकाता भारत का राजधानी था, तो अब दोबारा ओ भारत का दूसरा राजधानी किऊ नहीं बन सकता ।

ओर ए सब सुभाष चन्द्र जी के 125 या जन्मदिवस पर हुआ था। मुक्खोमंत्री ने देश के दक्षिण के राज्य जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, केरला वाहापे एक राजधानी स्थापना की बात किया है,दूसरा राजधानी होगा उत्तर प्रदेश,पंजाब, राजस्थान इन में से किसी एक में ।

बिहार ,ओडिशा , कोलकाता में से एक में होगा तीसरा राजधानी ओर चोथा होगा उत्तर – पूर्व के राज्य में।

उसका मूल बक्तब्बियो है एक नेता, एक जाति , एक राशन कार्ड , एक पॉलिटिकल पार्टी इसका जो बिस्वास है ओ हमको बदलना पड़ेगा।

ओर उसका एक प्रोस्नो था, की जो परलामेंट सेशन है ओ सिर्फ दिल्ली में ही को होगा , इस तरह से एसब ना करकर हमहे नेया नेय idea लाना पड़ेगा।

ममता बनर्जीने ऐसा किउ कहा हे।-

गवर्नर जनरल वारेन हेस्टिंग्स 1772 में कोलकाता को भारत का राजधानी घोषित किया था। बाद में 1911 इसको दिल्ली में स्तनांतर कर दिया गया था ब्रिटिश के दुआर।

1772 के पहले मुघोल ने बंगाल का राजधानी घोषित किया था मुर्शिदाबाद को। कोलकाता तब बंगाल का सबसे अच्छा ओर उन्नतिशील राज्य बन गया था।

2018 में कर्नाटक गवर्नमेंट दुआर ए मांग रखा गया था कि हम दक्षिण भारत में एक राजधानी बनाएंगे जो हम बेंगलुरु में रख सकते हैं।

तब कर्नाटक के कोंग्रेस पार्टी का lurge and medium industries minister R.V. Deshpande ने प्रधानमंत्री मोदी को जनवरी 5 ,2018 को एक चिट्ठी लिख था इस बारे में, की भारत में ज्यादा एकता के लिए हमें बोहोत जलदी दक्षिण भारत में एक राजधानी कि जरूरत है।

उनका ए भी कहना था कि बेंगलुरु में बोहोत अच्छा बताबरण हैं,ओर बेंगलुरु बाहरी देश के हमले से भी बोहोत दूर हैं, तो इसको राजधानी बनाना एक बोहोत अच्छा उपयोग हो सकता है।

पर दो राजधानी वा चार राजधानी जो भी आप बनलो उसका बुरा दिक भी हैं

इससे जो power है ओ दो हिस्सो में बाट जाएगा जिससे मथवेढ़ देखनेकी मिल सकता है।उसके साथ साथ जो transport के खर्चे है,वो भी बोहोत ज्यादा बार जायेगा।

बी.आर अम्बेडकर जी ने भी दक्षिण से राज्य में एक राजधानी बनाने के बात की थी, कीऊ की बाहा से इतना दूर दिल्ली राजधानी में आने में बोहोत खर्चा होता है, ओर इहाका बतबरण दक्षिण के राज्य से पूरा अलग है।पर उसने बेंगलुरु नहीं हैदराबाद में राजधानी करने की बात की थी।

इसके साथ साथ 25 जनवरी 2021 मतलब काल ए भी बोला गया है कि दक्षिण भारत में सुप्रीम को र्ट का एक bench खोलना बोहोत अबोसोक हैं, उम लोगोंको सही justice नहीं मिल पाता है, ओर कोई भी केस लरने के लिए उन लोगों दिल्ली आना पड़ता है, तो ऐसे ही नया नया बात उठता रहता हैं।

अच्छे तयारी केलिए आपको इन आर्टिकल को भी परनि चाहिए

करंट अफेयर्स 2021 MCQ for SSC, BANK, RAIL Exam

MCQ in Hindi for SSC OR BANK-22 January-2021

26 November samvidhan divas- MCQ current affairs in Hindi for govt exam

Current affair in Hindi for UPSC 14-January-2021

दिल्ली में किशन का ट्रैक्टर रैली हो गेय हिंसात्मक-daily current affairs in hindi for govt exams

फार्मर यूनियन लीडर्स के दुआर जो ट्रैक्टर रैली दिल्ली मै हुआ था उसमे देखा गया हिंशा। 2 जनवरी से सारे किशन का ए मांग था।

की 26 जनवरी को एक ट्रैक्टर रैली निकालने की अनुमति दिया जाई,इस बारे में किशन ओर पुलिस के अन्दर बात होती रही ओर आखिर में अनुमति दिया गया।

आज सुबह से ही अनगिनत किशन पैदल ओर ट्रैक्टर से रैली में आए हैं, दिल्ली पुलिस को ओर ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत थी,

जितने ज्यादा अहापे किशन आए हैं, ओ पुलिस के हिसाब से बोहोत ज्यादा बाहर हैं।

जिसके लिए ए खबर अरहाहैन की पुलिस ने लाठी चार्ज ओर टियर गैस से इसको सम्हाल दिया हैं। इस रैली का सोमोय था बड़ा बजे के बाद से ,

पर किसानों ने सुभा अट बजे से ही इस रैली का सुरबाद कर दिया था।इसका जो exit था ओ तिकड़ी बॉर्डर,सिंघू बॉर्डर ओर गाजीपुर से होके नेकलने वाला था,

जिसको केंद्रीय दिल्ली से बोहोत दूर रखा गया था, जिससे कोई समस्या पहदा ना हो।ओर ए रैली था 194 km की जिसका 100 km था दिल्ली के अन्दर ओर बाकी 94 km था उत्तरप्रदेश ओर हरियाणा के अन्दर।

ओर अभी बताया गया था के दिल्ली के अन्दर 30000 ट्रैक्टर रैली के दौरान आयेगा। इस रैली का कुछ सर्थ था कि कोई भी किशन के पास हटियार ओर दारू नहीं होगा,

फार्मर लीडर की गाड़ी रैली के दौरान सबसे पहले जायेगा , हर ट्रैक्टर में भारत का झंडा होगा ओर एक ट्रैक्टर में पाच से ज्यादा लोग नहीं रहेगा।

40 ambulances का बबोस्थ कर गया था, ओर किसानों केही अन्दर से 3000 volunteers को रखा गया था ,उनको id card ओर badges दिया गया था।

पहले का जो army। Officers किसानों के अन्दर थे वोभी इस बारे में ध्यान रख रहे थे।


daily current affairs in hindi for goverment exams-असा करूँगा आपको करंट अफेयर समझनेमें कोईभी प्रोब्लेम नहीं हुआ है। और हम हर रोज करंट अफेयर्स डालते रहते हे तो अगर आप हर रोज करेंट अफेयर्स पर्ण चरहेहो तो आप हमारे चैनल सब्सक्राइब करसकतेहो। आपको करेंट अफेयर्स के साथ मिलेगा प्रश्नो उत्तर जोकि बिनामुलयमे मिलेगा।

2 thoughts on “daily current affairs in hindi for govt exams 26 January 2021”

Comments are closed.